डीएम,सी डी ओ ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

डीएम,सी डी ओ ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित



चित्रकूट/आशीष उपाध्याय

जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द तथा मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर की उपस्थिति में माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश कि वर्ष- 2023 में हाई स्कूल/ इंटरमीडिएट परीक्षा में प्रदेश/ जनपद चित्रकूट में प्रथम दस स्थान में सम्मिलित मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान समारोह कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया।
जिलाधिकारी ने मेधावी छात्र छात्राओं, माता-पिता, अभिभावकों, शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि आज बड़े हर्ष की बात है कि हाईस्कूल में 51वें व इंटरमीडिएट में प्रदेश मे जनपद चित्रकूट दूसरे स्थान पर है छात्र छात्राओं ने बहुत ही अच्छे अंक के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की है उन्होंने कहा कि बच्चों से पूछा गया की शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़कर क्या कार्य करना चाहते हैं जिसमें बच्चों ने बताया कि नीट, पीसीएस, आईएएस आदि इंजीनियरिंग के क्षेत्र में रूचि रखते हैं उन्होंने कहा कि पूरी मेहनत के साथ शिक्षा ग्रहण करें आप लोगों ने कठिन परिश्रम करके यह परीक्षा पास किया है जिसमें आपके माता-पिता परिजन गुरुजन का महत्वपूर्ण योगदान रहा है आगे भी परिश्रम करके शिक्षा ग्रहण करें कभी ऐसा समय जिंदगी में आराम करने का नहीं आएगा मेहनत हमेशा करना है यही जीवन का सत्य है और जीवन में कुछ पाने के लिए कार्य अवश्य करना होगा जो आप लोगों ने शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है उसी के अनुसार तैयारी करके किसी बड़े पद पर पहुंचकर जनपद चित्रकूट का नाम रोशन करें ताकि जनपद चित्रकूट का विकास हो सके।
मुख्य विकास अधिकारी छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि आप लोगों ने माता पिता ही नहीं पूरे जनपद व प्रदेश का नाम रोशन किया है जिस तरह से मेहनत करके इस परीक्षा में परिणाम लाया है उसी प्रकार आगे भी बढ़कर पढ़ाई करें जिस क्षेत्र में रुचि रखते हो उसी के अनुसार तैयारी करें और आगे बढ़कर चित्रकूट का नाम रोशन करें।
जिला विद्यालय निरीक्षक देवेंद्र स्वरूप ने जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित सभी अधिकारियों प्रधानाचार्य छात्र छात्राओं माता-पिता अभिभावकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हाई स्कूल की परीक्षा में जनपद चित्रकूट प्रदेश में 51वें स्थान पर है, कुल पंजीकृत छात्र छात्राओं में 88.68 प्रतिशत छात्र छात्राएं उत्तीर्ण हुए हैं। जिसमें प्रदेश में दिव्यांशु शुक्ला एवं सत्यम चौरसिया 9वां एवं विनायक भास्करम 10वां स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार इंटरमीडिएट में प्रदेश में जनपद चित्रकूट दूसरे स्थान पर है जिसमें पंजीकृत छात्र छात्राओं में 85. 27 प्रतिशत छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए हैं, जिसमें प्रदेश में अंशिका सिंह 7वां एवं अनामिका सिंह 9वां स्थान प्राप्त किया है। जनपद चित्रकूट में हाईस्कूल परीक्षा- 2023 में 18 एवं इंटरमीडिएट परीक्षा- 2023 में 12 छात्र-छात्राएं टॉप 10 स्थान पर रहे। हाई स्कूल में दिव्यांशु शुक्ला, सत्यम चौरसिया, विनायक भास्करम, शिवबालक आशीष कुमार पूर्णिमा यादव गौरव मिश्रा सत्यम कुमार पांडेय नितेश केसरवानी अक्षत श्रीवास्तव हरिओम अग्रहरि काजल उत्कर्ष गुप्ता दिव्यांशी मिश्रा शिवम सिंह कीर्ति देवी पवन कुमार आयुष मिश्रा एवं इंटरमीडिएट में अंशिका सिंह अनामिका सिंह गोमती देवी अंश श्रीवास्तव आयुष अग्रहरी हिमांशी देवांशी शिवांगी देवी आयुषी द्विवेदी तन्मय गुप्ता मोनिका यादव शिवानी देवी प्रतीक्षा देवी शामिल है।
प्रधानाचार्य चित्रकूट इंटर कॉलेज करबी डॉ रणवीर सिंह चौहान ने बताया कि चित्रकूट इंटर कॉलेज के छात्र छात्राओं को विद्यालय परिवार एवं प्रबंध समिति की ओर से हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट में स्थान प्राप्त होने पर हाई स्कूल के छात्र विनायक भास्करण एवं इंटरमीडिएट की छात्रा अनामिका सिंह को 15 अगस्त को पुरस्कार के रुप में एक -एक लाख रुपए के चेक प्रदान किया जाएगा एवं जो विद्यालय के छात्र-छात्राएं टॉपर आए हैं उन्हें निःशुल्क शिक्षा एवं पुस्तकें आदि की व्यवस्था विद्यालय परिवार करेगा।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व कुंवर बहादुर सिंह, परियोजना निदेशक ऋषि मुनि उपाध्याय सहित संबंधित अधिकारी विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य, छात्र-छात्राओं के माता-पिता, अभिभावक एवं शिक्षक तथा मेधावी छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *