डीएम अभिषेक आनन्द ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत रैपुरा पेयजल समूह योजना का औचक निरीक्षण किया

डीएम अभिषेक आनन्द ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत रैपुरा पेयजल समूह योजना का औचक निरीक्षण किया

चित्रकूट/आशीष उपाध्याय

जिलाधिकारी ने गुंता बांध में बने इंटेकबेल के निरीक्षण के दौरान कार्यदाई संस्था जीबीपीआर के अधिकारियों को निर्देश दिए की जब तक इंटेक बेल का पूरा कार्य नहीं हो रहा है तो यहां पर विद्युत वायर लगाकर पानी की सप्लाई सुनिश्चित करें जो छोटे-छोटे कार्य रह गए हैं उन्हें मैन पावर बढ़ा कर कराया जाए तत्पश्चात उन्होंने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट अगर हुंडा का निरीक्षण किया जिसमें सीएलएफ, फिल्टर हाउस, पंप हाउस आदि को देखा।
तत्पश्चात ग्राम पंचायत अगरहुंडा में नल कनेक्शन धारक ममता देवी के दरवाजे पेयजल सप्लाई में नल की टोटी चलाकर चेक किया कि पानी आ रहा है कि नहीं जिसमें नल में पानी आता पाया गया। तथा गांव की कनेक्शन धारकों से कहा कि पानी का उपयोग सही तरीके से करें, इसके बाद उन्होंने ओवरहेड टैंक पंप हाउस का भी निरीक्षण किया तथा कार्यदाई संस्था को निर्देश दिए कि जो कार्य अवशेष है उसे तत्काल पूर्ण कराएं। उन्होंने ग्राम में ही जो आई एस ए संस्था के द्वारा चयनित महिलाओं द्वारा वाटर टेस्टिंग का कार्य किया जा रहा था जिसमें जिलाधिकारी ने फ्लोराइड आर्सेनिक पीएच आदि का टेस्ट कराया ‌। उन्होंने महिलाओं से कहा कि आप लोग गांव में अधिक से अधिक प्रतिदिन पेयजल की टेस्टिंग कराएं उन्होंने यह भी बताया कि सभी गांव में पेयजल टेस्टिंग के लिए टीमें लगाई गई है जो लगातार कार्य कर रही है, तत्पश्चात जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत मदन के मजरा पवारी पुरवा में हर घर नल कनेक्शन द्वारा सप्लाई का निरीक्षण किया, उन्होंने कहा कि गांव के जिन लोगों द्वारा करेक्शन नहीं लिया जा रहा है उसमें ग्राम प्रधान से सहयोग लेकर नल के कनेक्शन कराएं उन्होंने खंड विकास अधिकारी मानिकपुर धनंजय सिंह को निर्देश दिए ग्राम पंचायतों में आशा आंगनबाड़ी स्वयं सहायता समूह ग्राम रोजगार सेवक आदि की बैठक करा कर जल जीवन मिशन के अंतर्गत शुद्ध पेयजल के बारे में जानकारी दी जाए तथा पानी को कैसे उपयोग किया जाए ताकि पानी बर्बाद न हो इस पर भी लोगों को जागरूक करें। उन्होंने खंड विकास अधिकारी से यह भी कहा कि जो ग्राम पंचायत अगरहुंडा में हैंड पंप खराब है उसको तत्काल ठीक कराएं। उन्होंने पवारी पुरवा में ही बने ओवर हेड टैंक का भी निरीक्षण किया। ग्राम प्रधान मदना को निर्देश दिए की जो शासकीय गौशाला का संचालन किया जा रहा है उसमें पर्याप्त भूसा चारा पेयजल तथा टीन सेड के ऊपर तिरपाल आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित कर लें ताकि गोबंशो को किसी भी तरह की समस्या न हो। जिलाधिकारी ने पूरे पाठा क्षेत्र के जल जीवन मिशन के कार्यों की जानकारी अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे, जल निगम एवं कार्यदाई संस्था से की। उन्होंने अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे सुनंदु सुधाकरण से कहा कि विकासखंड मानिकपुर के जिन गांव में पेयजल की समस्या है और वहां पर टैंकरों के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है वहां उन गांवों पर फोकस कराकर जल्द से जल्द जल जीवन मिशन के कार्यों को पूर्ण कराया जाए इस संबंध में कार्यदाई संस्था को एक पत्राचार भी किया जाए ताकि यह कार्यों में तेजी ला सके निर्देशों के बावजूद भी अगर कार्यों में तेजी नहीं आती है तो इनके खिलाफ शासन को पत्र भेजा जाएगा।
निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे  सुनंदु सुधाकरण, खंड विकास अधिकारी मानिकपुर धनंजय सिंह, जीवीपीआर के प्रोजेक्ट मैनेजर श्रीनिवासन राव सहित जल निगम एवं कार्यदाई संस्था के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *