जल जीवन मिशन के 50 चोरी के पाइप के साथ डीसीएम सहित 02 अभियुक्त गिरफ्तार

जल जीवन मिशन के 50 चोरी के पाइप के साथ डीसीएम सहित 02 अभियुक्त गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक चित्रकूट वृंदा शुक्ला के निर्देशन में अपराध व अपराधियों पर अंकुश लगाने हेतु की जा रही कार्यवाही के क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी एवं क्षेत्राधिकारी राजापुर शीतला प्रसाद पाण्डेय के पर्यवेक्षण में थानाध्यक्ष रैपुरा शैलेन्द्रचन्द्र पाण्डेय के मार्गदर्शन में थाना रैपुरा पुलिस ने 24 घण्टे के अन्दर जल जीवन मिशन की पाइप चोरी की घटना का सफल अनावरण करते हुये 02 अभियुक्तों को एक डीसीएम वाहन व चोरी के 50 पाइप के साथ गिरफ्तार किया ।
भारत सरकार की महत्वाकांक्षी नमामी गंगे परियोजना अन्तर्गत बुन्देलखण्ड क्षेत्र में चलाये जा रहे हर घर जल योजना अन्तर्गत किये जा रहे राजकीय कार्य में कार्यदायी संस्था के सामानों की चोरी कर इस महत्वाकांक्षी परिजोजना में अवरोध उतपन्न करने की शिकायत पूर्व से ही प्राप्त हो रही थी कि परियोजना से सम्बन्धित कुछ कर्मचारी बाह्य लोगों से मिली भगत कर परिजोयना से सम्बन्धित सामान चोरी कराकर परियोजना के समय से पूरा होने में बाधा उतपन्न कर रहे हैं ।
एक सतर्क नागरिक ने पुलिस को सूचना दी कि शायद जल जीवन मिशन योजना से सम्बन्धित पाइप को डीसीएम में भरकर जनपद से बाहर अन्यत्र ले जाया जा रहा है, इस सूचना का त्वरित संज्ञान लेकर थाना रैपुरा पुलिस को वाहनों की सघन चैकिंग चलाकर उक्त डीसीएम में लदे पाइप के सम्बन्ध में सम्पूर्ण जानकारी किये जाने सम्बन्धी दिशा निर्देश दिये गये । उक्त के क्रम में रैपुरा पुलिस टीम द्वारा सघन वाहन चैकिंग के दौरान बोड़ी पोखरी चौराहे पर एक डीसीएम जिसमें जल जीवन मिशन से सम्बन्धित 50 पाइप लदी थी को कब्जे पुलिस लेकर गाड़ी चालक व उसके सहायक से पूछताछ किया गया तो यह पाइप ग्राम देवंधा व ग्राम अरवारा के किनारे नेशनल हाइवे से चोरी किया जाना पाया गया ।
उपरोक्त के सम्बन्ध में जल जीवन मिशन से सम्बन्धित अधिकारीगण से बात चीत कर चोरी की घटना की पुष्टी होने पर योजनना से सम्बन्धित अशोक कुमार पुत्र स्वर्गीय त्रिलोकीनाथ निवासी गोरखनाथ थाना गोरखनाथ जिला गोरखपुर उत्तर प्रदेश से तहरीर प्राप्त कर दिनाँक 26.04.2023 को थाना रैपुरा में धारा 379 भादवि0 बनाम अज्ञात चोर पंजीकृत किया गया । अभियुक्तों ने पूछताछ में बताया गया कि इन पाइप को चोरी कर हम लोग कानुपर व दिल्ली में ले जाकर बेंच देते हैं । चोरी के पाइप की बरामदगी के आधार पर मुकदमा उपरोक्त में धारा 411 भादवि0 की गयी तथा चोरी में प्रयुक्त डीसीएम वाहन को अंतर्गत धारा 207 एमवी एक्ट में सीज किया गया । गिरफ्तारशुदा अभियुक्तगण की पुलिस अभिरक्षा रिमाण्ड लेकर इस बात की जानकारी का प्रयास किया जायेगा कि नमामी गंगे परियोजना से सम्बन्धित वो कौन लोग हैं जो इस महत्वाकांक्षी परियोजना से सम्बन्धित सामानों की चोरी कराने व बाधा उत्पनन्न करने में सहयोग प्रदान कर रहे हैं टीम में उ0नि0 अरविंद कुमार थाना उ0नि0 सिद्धनाथ,आरक्षी,नंदलाल,आरक्षी,अजीत ,आरक्षी रहे मौजूद तिलक राज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *