प्रभारी मंत्री ने चित्रकूट में एयरपोर्ट का किया निरीक्षण

प्रभारी मंत्री ने चित्रकूट में एयरपोर्ट का किया निरीक्षण

चित्रकूट

ब्यूरो रिपोर्ट – आशीष उपाध्याय
राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग उत्तर प्रदेश सरकार/प्रभारी मंत्री जनपद चित्रकूट नरेंद्र कश्यप द्वारा जनपद की देवांगना में बन रहे एयरपोर्ट का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्हों ने टर्मिनल बिल्डिंग, अप्रोच रोड, बाउंड्री वॉल, एयरपोर्ट के छोटे रनवे, बड़े रनवे का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यदाई संस्था राइट के मैनेजिंग डायरेक्टर से पूछा कि इसका टाइम लाइन क्या है जिस पर मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया कि 31 अक्टूबर तक यह कार्य पूरा हो जाएगा। जिस पर मां मंत्री ने कहा कि कार्य लगभग पूर्ण हो गया है जो अधूरे कार्य है उसे जल्द से जल्द पूरा कराएं। उन्होंने एयरपोर्ट के लाइसेंस व एन ओ सी के बारे में जानकारी लिए तथा कार्यदायी संस्था को निर्देशित किए कि इसकी पैरवी कर जल्द से जल्द इसे पूर्ण कराएं । एयरपोर्ट पर चल रहे बाउंड्री वॉल का माननीय मंत्री जी ने ईटों की गुणवत्ता को देखा तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सामग्री की गुणवत्ता की जांच कराई जाए गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए।
तत्पश्चात माननीय मंत्री जी ने विकासखंड मानिकपुर की ग्राम पंचायत बघौड़ा के बंभिया तालाब का निरीक्षण किया व आउटलेट इनलेट के बारे में जानकारी लिए । उन्होंने डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह को निर्देश दिए कि इसमें पानी भराए जिससे कि पानी का लेबल ऊपर रहेगा कहा कि ग्रामीणों को इसका लाभ मिलेगा इस तालाब में मत्स्य पालन भी हो सकता है और पानी की उपयोगिता भी होगी।
तत्पश्चात मंत्री ने विकासखंड मानिकपुर की ग्राम पंचायत रैपुरा बोड़ी पोखरी में सरकार की योजनाओं के बारे में ग्रामीणों से वार्तालाप किए। वहां पर उपस्थित ग्रामीणों को उन्होंने नशा गुटका पान व शराब आदि के नुकसान के बारे में बताकर जागरूक कये। उन्होंने वहां पर बने शौचालय, मुख्यमंत्री आवास योजना व पानी के बारे में जानकारी लिए । जिस पर कुछ महिलाओं ने आपत्ति जताई कि पात्र लोगों को घर नहीं मिला है अपात्रों को मिला है जिस पर मंत्री ने जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द से कहा कि इस गांव की जांच कराएं की पात्र लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ क्यो नही मिल रहा है जो अपात्र लोगों को मिला उसमें संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करें मैं अगली बैठक में इसकी रिपोर्ट को देखूंगा । उन्होंने कहा कि जो अधिकारी इसमें लिप्त है उनकी रिकवरी भी कराई जाएगी व सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी ।उन्होंने कहा कि योगी सरकार में गुंडागर्दी समाप्त हुई है और आम जनमानस को योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है और धीरे-धीरे सुधार भी हो रहा है। उन्होंने ग्रामीणों से राशन वितरण के बारे में जानकारी लिए जिस पर ग्रामीणों ने कहा कि समय से राशन का वितरण होता है उन्होंने कहा खाद्यान्न वितरण में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
तत्पश्चात मंत्री गुंता बांध पर बन रहे 81 गांव के पानी के लिए इंटेक बेल व वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया व गुंता बांध में पानी के बारे में कहां से पानी आता है और समय-समय पर कितना रहता है स्थिति के बारे में जानकारी लिए। मंत्री ने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में एरेटर, क्लोरिफिकेटर, फिल्टर हाउस का निरीक्षण किए उन्होंने कार्यदाई संस्था से कहा कि मैनपावर बढ़ाकर समय से कार्य पूर्ण कराएं । वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में ही माननीय मंत्री जी ने वृक्षारोपण भी किए।
तत्पश्चात मंत्र ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रैपुरा का निरीक्षण किया एवं वहां पर कृषि विभाग द्वारा किसानों को यथा देवदत्त, परमदीन, वृंदावन, महेंद्र सिंह, रामकिशन आदि को मिनी किट के बीज जिसमें (अरहर, सावा,कोदो) आदि वितरित किया, तत्पश्चात माननीय मंत्री जी ने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से अगरहुडा गांव में पाइप लाइन के माध्यम से जो पानी दिया जा रहा है उसका निरीक्षण किए व सेवन भी किए मंत्री जी ने कहा कि पानी साफ है इसे आप लोग पीजिए। उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि जो लोगो में भ्रांतियां पानी के विरुद्ध फैली है प्रधान, लेखपाल, जल जीवन मिशन के अधिकारी कर्मचारी आदि की बैठक करा कर प्रचार प्रसार कराएं जिससे लोगों में जो भ्रांतियां हैं वह दूर हो सके उन्होंने कहा कि यह भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की ड्रीम प्रोजेक्ट योजना है इस प्लान से जनपद में पानी की समस्या से कुछ हद तक निजात मिल सकती है इस पर आप लोग मिलकर कार्य करें।
निरीक्षण के दौरान सांसद बांदा/ चित्रकूट आरके सिंह पटेल, विधायक मानिकपुर/ मऊ अविनाश चंद्र द्विवेदी, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष चंद्र प्रकाश खरे, जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द, मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व कुंवर बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे सुनंदू सुधाकरन, उप जिलाधिकारी कर्वी राजबहादुर, मानिकपुर प्रमेश श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी, परियोजना निदेशक ऋषि मुनि उपाध्याय, जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, उपनिदेशक कृषि राजकुमार, जिला कृषि अधिकारी आरपी शुक्ला, खंड विकास अधिकारी मानिकपुर से धनंजय सिंह, सांसद प्रतिनिधि शक्ति प्रताप सिंह तोमर, भाजपा के देव त्रिपाठी, रोहित अग्रवाल, बाबूलाल पटेल सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *