चित्रकूट के ऐतिहासिक कुंवर दो तालाब तालाब के नाला अतिक्रमण मामले में राजस्व टीम ने घुटने टेके

चित्रकूट के ऐतिहासिक कुंवर दो तालाब तालाब के नाला अतिक्रमण मामले में राजस्व टीम ने घुटने टेके

चित्रकूट
ब्यूरो रिपोर्ट – सहोद्रा देवी

पूरा मामला चित्रकूट के रामनगर कस्बे का है जहा विगत दिनों नाला अतिक्रमण को लेकर आलाधिकारियों के निर्देशन में राजस्व टीम द्वारा अभिलेख प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए थे ,तथा जांच टीम भी बनाई गई थी। हफ्ता भर बाद भी टीम नही कर सकी स्थलीय निरीक्षण

चित्रकूट के रामनगर कस्बे में ऐतिहासिक कुंवर तो तालाब से निकलने वाले नाले पर रसूखदारों के अतिक्रमण के आगे राजस्व टीम ने घुटने टेक दिए जन चर्चाओं की मांने तो यह बताया जा रहा है कि उक्त रसूखदार अपनी हनक और पहुंच के आगे हल्का लेखपाल को दबा दिया जिसके चलते अब उस भूमि की तरफ किसी भी राजस्व कर्मी की नजर उठाकर देखने की हिम्मत तक नहीं हो रही है। वहीं गांव के ही श्रीपाल ने विगत दोनों उप जिला अधिकारी मऊ को शिकायती पत्र देते हुए अपनी जमीन पर कब्जा करने के आरोप सहित जान से मारने की धमकी देने सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे, लेकिन आज तक उसके शिकयत पत्र के आधार पर कोई जांच करने नही आया। ऐसा लगता है की शिकायती पत्र डस्टबिन में डाल दिया गया हो। वहीं निर्माण के दौरान गांव की ही माया देवी ने मौके पर जाकर हंगामा कटते हुए निर्माण कार्य भी रुकवाते हुए वहा पर अपनी भूमि होने का दावा पेश किया। माया देवी ने वीडियो बयान जारी करते हुए बताई की हमारे पास जमीन की रजिस्ट्री सहित सभी अभिलेख है उसकी जमीन को अवैध रूप से उक्त रसूखदार द्वारा जबरदस्ती कब्जा कर लिया गया जिसकी जानकारी लेखपाल वाला अधिकारियों को दी गई लेकिन अभी तक कोई जांच करने नही आया। न ही नाला की जमीन को मुक्त नहीं कराया जा सका आज भी उस भूमि पर उक्त रसूखदार दबंग बाल अतिक्रमणकारी हावी है ।जिसके चलते उस ऐतिहासिक नाले का अस्तित्व मिटता जा रहा है, तथा निकट भविष्य में रामनगर कस्बे की बस्ती में जल भराव को लेकर जनहानि का खतरा भी मंडरा रहा है ।

अब देखना यह है कि जिला प्रशासन ऐसे दबंग पहुंच वाले रसूखदार पर आखिर क्या कार्यवाही करेंगे जो ऐतिहासिक नाले पर कब्जा कर उसको अपनी जमीन होने का दावा कर रहा है तथा त्रेता काल के ऐतिहासिक कुंवर दो तालाब से निकलने वाले नाले का अस्तित्व मिटाने में जी जान से जुटा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *