स्वैच्छिक रक्तदान कर 11 लोग बने महादानी

स्वैच्छिक रक्तदान कर 11 लोग बने महादानी

चित्रकूट

चित्रकूट। स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन डायट शिवरामपुर में हुआ। प्राचार्य लव प्रकाश यादव जिला शिक्षा एवम प्रशिक्षण संस्थान के निर्देशन में एवं प्रोफेसर अबू मोहम्मद आसिफ की अध्यक्षता में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की शुरुआत रक्तदाताओं के पंजीकरण और स्वास्थ्य की जांच के बाद रक्तदान की प्रक्रिया शुरू हुई।
इस मौके पर डॉक्टर शैलेंद्र कुमार ने रक्तदान का महत्व बताते हुए महादानी की भूमिका में आए लोगों की सराहना की। उन्होंने कहा कि रक्तदान में वह शक्ति है, जो जीवन को बचा सकती है। यही वजह है कि रक्तदान को महादान माना जाता है। इसलिए ऐसा माहौल बनना चाहिए कि रक्तदाता के अभाव में किसी जरूरतमंद की जान न जा सके। खासकर महिलाओं के इलाज में रक्त की कमी आड़े नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा की 18 वर्ष से 65 वर्ष की आयु का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति तीन माह के अंतराल में रक्तदान कर सकता है। प्रत्येक व्यक्ति को निस्वार्थ भावना के साथ रक्तदान करना चाहिए,वही स्वच्छिक रक्त महादानी है।
स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 40 लोगों का पंजीकरण किया गया तथा 11 यूनिट रक्त संग्रह किया गया है, वही आए हुए सभी रक्त महादानीयों को डॉक्टर शैलेंद्र कुमार द्वारा आभार व्यक्त किया गया।
वही इस मौके अजय सिंह वरिष्ठ प्रयोगशाला प्राविधिक रक्तकोश शंकर दिन परामर्शदाता विशाल कुमार प्रयोगशाला प्राविधिक एवं शिव बिहारी वर्मा चंद्रभान पटेल ,रोहित ,नंदकिशोर ,कमलेश पटेल ,अमित सिंह ,अभिषेक सिंह, प्रिंस वर्मा ,राहुल सिंह ,धर्मेंद्र सिंह सुनील कुमार ने 11 यूनिट रक्तदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *