जिलाधिकारी चित्रकूट द्वारा बिंदुवार विकास कार्यों की समीक्षा की गई

जिलाधिकारी चित्रकूट द्वारा बिंदुवार विकास कार्यों की समीक्षा की गई

चित्रकूट

ब्यूरो रिपोर्ट – आशीष उपाध्याय

जिलाधिकारी  अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में विकास कार्यों के संबंध में समीक्षा बैठक जिला कलेक्ट्रेट की सभागार में हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने विकास कार्यों में जिनके सीएम डैशबोर्ड पर सी डी ई ग्रेड मिला है संबंधित अधिकारियों को उन्होंने निर्देशित किया कि जनपद की रैंकिंग सीएम डैशबोर्ड पर खराब हो रही है इसमें शासन से जवाब मांगा जाएगा तो क्या जवाब दूंगा इसमें सुधार कराएं कहां की अगस्त सितंबर में रैंकिंग खराब हुई थी बार-बार कहने पर भी सुधार नहीं हुआ शासन से कोई कार्रवाई हो आप लोगों की रिस्पांसिबिलिटी होगी उन्होंने कहा कि सुधार कराए कहा कि संबंधित विभाग गंभीरता से लें उन्होंने यह भी कहा कि माननीय मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव के सामने यही डाटा प्रस्तुत होता है डाटा भरते समय सावधानी भी बरते उन्होंने कहा कि कोई समस्या होती है तो मुख्य विकास अधिकारी व जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी से बात कर डाटा फीडिंग करिए और इस महीने जनपद की रैंकिंग में सुधार होनी चाहिए नहीं तो बेतन रोका जाएगा ।
अटल भूजल योजना के अंतर्गत उन्होंने प्रभारी अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई को निर्देशित चेक डैम की रिपेयर में क्वालिटी रहनी चाहिए किसी प्रकार की लापरवाही ना हो। आयुष्मान गोल्डन कार्ड के संबंध में उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि अधिक से अधिक बनवाएं एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया की पंचायत सहायकों से व जिला पूर्ति अधिकारी कोटेदारों से कराए। जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित कीजिए कि सभी खंड विकास अधिकारियों के साथ मीटिंग कर कर सामूहिक विवाह के लिए फॉर्म अप्लाई अधिक से अधिक कराएं। खादी ग्राम उद्योग अधिकारी को उन्होंने निर्देशित किया कि जितनी भी इकाइयां स्वीकृत हो गई है उसका वितरण कराएं। उन्होंने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यों गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं होनी चाहिए।
बैठक में पीएम कुसुम, किसान सम्मान निधि, ई केवाईसी, पंचायत भवन निर्माण, छात्रवृत्ति, कौशल विकास, स्वरोजगार आदि बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा हुई। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, डीसी मनरेगा  धर्मजीत सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी  भूपेश द्विवेदी, प्रभागीय बना अधिकारी श्के त्रिपाठी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी  सुभाष चंद्र, जिला पंचायत राज अधिकारी  कुमार अमरेंद्र, अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड  सत्येंद्र नाथ, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी  लव प्रकाश यादव, उप कृषि निदेशक  राजकुमार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *