चित्रकूट के 14वी शताब्दी प्राचीन सोमनाथ मंदिर में लाखो श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

चित्रकूट के 14वी शताब्दी प्राचीन सोमनाथ मंदिर में लाखो श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

चित्रकूट जिले के मानिकपुर तहसील के सोमनाथ मंदिर चर में महाशिवरात्रि के दिन आज शनिवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। शिवालयों में भी जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ शिवालयों में पहुंचने लगी थी, इसी तरह सोमनाथ मंदिर, रामनगर के मड़फा में ,परानू बाबा आश्रम में जलाभिषेक के लिए शिवभक्तों का तांता लगा हैं। हर-हर महादेव व बम-बम भोले की गूंज रही। तड़के से ही भक्त मंदिरों में पहुंचने लगे थे।

आप को बता दे की यह सोमनाथ मंदिर चित्रकूट के कर्वी मुख्यालय से 12 कि०मी० पूर्व कर्वी मानिकपुर रोड के मध्यवर्ती ग्राम चर में वाल्मीकि नदी के तट पर एक पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर के गर्भ गृह की एक दीवार पर एक शिलालेख अंकित है जिसमें लिखा हुआ है की इसका निर्माण १४वी० शताब्दी के अंत में तत्कालीन नरेश राजा कीर्ती सिंह ने कराया है।

सोमनाथ भगवान शिव के १२ ज्योतिर्लिंगों में प्रथम ज्योतिर्लिंग है। मूल मंदिर सौराष्ट्र प्रदेश में था लेकिन मुस्लिम शासकों द्वारा उसे विध्वंस कर दिए जाने के कारण आततायी शासकों से भयभीत होकर वहां के तत्कालीन शासक राजा व्याघ्र देव जी ने वहां से पलायन कर चित्रकूट में शरण ली थी और यही पर राज्य स्थापित कर लिया था। इन्हीं के वंशज राजा कीर्ती सिंह ने ग्राम चर में अभिनव सोमनाथ मंदिर का निर्माण कराया था जिसकी मान्यता ज्योतिर्लिंग पीठ के रूप में ही प्रतिष्ठित है। सोमनाथ मंदिर परिसर के बाहर तरह तरह कि दुकानें सजी हुई थी जिसमें श्रद्धालु दर्शन कर प्रसाद व बच्चो के लिए खिलौने व महिलाओं ने अपनी अपनी पसंद की गृहस्ती सामग्री की खूब खरीददारी की।इस मौके पर
सुरक्षा के लिए
क्षेत्राधिकारी राजापुर, रैपुरा पुलिस बल मय महिला सिपाहियों के साथ मंदिर परिसर में मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *