कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय उद्योग बंधु समिति की बैठक संपन्न

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय उद्योग बंधु समिति की बैठक संपन्न

चित्रकूट
जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में जिला स्तरीय उद्योग बंधु समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने निवेश मित्र पोर्टल पर विभिन्न विभागों द्वारा लम्बित स्वीकृति और अस्वीकृत अनापत्ति प्रमाण पत्र, पंजीयन लाइसेंस, मेमोरेंडम की स्थिति, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना , एक जनपद एक उत्पाद ऋण सहायता योजना, मंडी समिति में सुविधाओं का अभाव आदि बिंदुओं पर समीक्षा की गई।
जिलाधिकारी ने अग्रणी जिला प्रबंधक से कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत जो आवेदन पत्र बैंकों में लंबित है उनका तत्काल निस्तारण कराएं तथा जो आवेदन पत्र वापस हुए हैं उसको देख लिये जाए । प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत एचडीएफसी बैंक व एक्सिस बैंक की प्रगति ठीक न होने पर उप आयुक्त उद्योग एस के केसरवानी को निर्देशित किए की नोटिस जारी करें । भारतीय स्टेट बैंक की अच्छी प्रगति न होने पर उन्होंने कहा कि अगली बैठक में प्रगति अच्छी होनी चाहिए। एक जनपद एक उत्पाद ऋण सहायता योजना के अंतर्गत उन्होंने एल डी एम, जी एम डी आई सी को निर्देशित किए कि बैंकों के साथ समन्वय बनाकर अगले महीने में प्रगति कराएं । पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत उन्होंने जी एम डी आई सी से कहा कि इसमें अधिशासी अधिकारी कर्वी के साथ कैंप लगाकर वेंडरों से कराएं। मैसर्स प्रिया मसाले के प्रकरण में उन्होंने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजर को निर्देशित किया कि आप अपने रीजनल अधिकारी से बात कर समस्या का निस्तारण कराएं। जिला अधिकारी ने कहा कि सभी विभाग व बैंक प्रतिनिधि समन्वय बनाकर समस्या का निस्तारण कराएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उद्योग व्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर है उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को बढ़ावा देने की मंशा के अनुरूप कार्य कर रही है इस पर हम लोगों को आगे कार्य करना होगा। इसमें बैंकर्स व उद्यमियों को समन्वय बनाकर कार्य करना होगा तभी जनपद प्रदेश का विकास हो सकता है। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो एम ओ यू के लिए फाइल रुकी है तो उसे जल्द से जल्द उसका निस्तारण कराएं।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र एस के केसरवानी, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी राजेंद्र कुमार, अग्रणी जिला प्रबंधक तुलसीराम, एसी बृजेश कुमार, अधिशासी अभियंता विद्युत आर एस वर्मा, पुलिस क्षेत्राधिकारी लाइन एसपी सोनकर, सहित संबंधित अधिकारी तथा व्यापार मंडल के पंकज अग्रवाल , गुलाब चंद गुप्ता, ओम केसरवानी सहित अन्य व्यापारी एवं उद्यमी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *