M.S.M.E विभाग ने किया चित्रकूट में किया उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम

M.S.M.E विभाग ने किया चित्रकूट में किया उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम

चित्रकूट ब्यूरो
आज सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के लिए नेशनल सेमिनार का आयोजन होटल बिंदीराम चित्रकूट में किया गया। इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम एल.बी.एस. यादव, संयुक्त निदेशक, एमएसएमई-विकास कार्यालय, प्रयागराज द्वारा मुख्य अतिथि अभिषेक आनन्द, आईएस, जिलाधिकारी चित्रकूट एवं विशिष्ठ अतिथि अमृतपाल कौर, सीडीओ, चित्रकूट का स्वागत किया गया। सबसे पहले संयुक्त निदेशक ने सभी प्रतिभागियों को कार्यक्रम का उद्देश्य समझाया एवं एमएसएमई मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही एमएसएमई क्लस्टर योजना, उद्यम रजिस्ट्रेशन के लाभ, इन्क्यूबेशन योजना, प्रोक्योरमेंट एंड मार्केटिंग स्कीम, स्फूर्ति योजना, जीरो इफेक्ट जीरो डिफेक्ट योजना के बारे में बताया साथ ही समय-समय पर मंत्रालय द्वारा एमएसएमई के विकास के लिए जो योजनाएं चलाई जा रही हैं उसकी भी जानकारी दी तथा उन्होंने प्रतिभागियों से इस कार्यक्रम के द्वारा दी गई जानकारियों का लाभ लेकर अपने उद्यम को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।
सुधांशु तिवारी, संयुक्त आयुक्त उद्योग, चित्रकूट मंडल ने मुख्य अतिथि एवं विशिष्ठ अतिथि का स्वागत किया और राज्य सरकार द्वारा उद्योगों के लिए चलाई जा रही स्कीमों के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी दी। साथ ही इन्वेस्टर समिट की उपलब्धियों के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम का इनोगेरेशन सेशन में संयुक्त निदेशक ने जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों का पुष्पगुच्छ एवं अंग वस्त्र देकर स्वागत किया। तदोपरांत मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया सबसे पहले मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर ने प्रतिभागियों को संबोधित किया एवं जिला स्तर पर हो रहे कार्यों को उद्यमियों के लिए अनुकूल बनाने के लिए जो प्रयास किये जा रहे हैं उसके बारे में अवगत कराया एवं प्रतिभागियों से ऐसे कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द ने अपने वक्तव्य में ऐसे कार्यक्रमों की विशेषता को बताते हुए प्रतिभागियों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने ने कहा चित्रकूट को एस्पेरेशनल डिस्ट्रिक्ट होने के बावजूद यहां पर बहुत सारी संभावनाओं के बारे में प्रतिभागियों को बताया। चित्रकूट के लकड़ी के खिलौनों का मार्केट पूरे भारतवर्ष में है इसके बाद कार्यक्रम में एमएसएमई विकास कार्यालय, प्रयागराज का वीडियो प्रेजेंटेशन हुआ जिसमें गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई। तत्पश्चात टेक्निकल सेशन की शुरुआत की गई जिसमें सबसे प्रथम आलोक कुमार श्रीवास्तव, सहायक निदेशक (FIEO) ने जानकारी दी। उन्होंने एक्सपोर्ट करने की प्रक्रिया भी प्रतिभागियों से साझा की।
दूसरे टेक्निकल सेशन में जहीर खान एसोसिएट प्रोफेसर आईटी, बीएचयू ने प्रोडक्ट डेवलपमेंट एंड डिजाइन पर लेक्चर लिया तथा प्रतिभागियों को डिजाइन का महत्व समझाया।
तत्पश्चात डिजिटल मार्केटिंग के लिए राहुल सिंह, कंसलटेंट, जेम ने प्रतिभागियों को जेम रजिस्ट्रेशन पोर्टल के बारे में जानकारी दी। उन्होंने प्रतिभागियों से जेम पोर्टल पर आने का अनुरोध किया क्योंकि सरकारी खरीद फरोख्त सारी जेम के माध्यम से होती है इससे उनका व्यवसाय भी बढ़ेगा और आय भी बढ़ेगी।
सेशन के क्रम में आगे मेगान्शु, एसोसिएट प्रोफेसर, आईआईटीबीएचयू ने डिजाइन एवं क्वालिटी कंट्रोल के ऊपर व्याख्यान दिया। इसके बाद इंडियन इंस्टीट्यूट आफ पैकेजिंग, न्यू दिल्ली से आए विशेषज्ञ ने पैकेजिंग टेक्नोलाजी के ऊपर प्रतिभागियों को जानकारी दी उन्होंने यह भी बताया कि दो कार्यक्रम पूर्व में खिलौने उद्योग के लिए हो चुके हैं जिससे कि प्रतिभागी अपने प्रोडक्ट का अच्छे से पैकेजिंग करके अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंच सके।

उद्यमी ब्रजेश त्रिपाठी (प्रिया मसाला) के एम् डी ने जिलाधिकारी से मांग की इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग सेंटर के लिए दो एकड़ जमीन सम्बन्धित विभाग को उपलब्ध कराए जिससे जनपद चित्रकूट में पैकेजिंग सेंटर स्थापित हो सके।

अंत में प्रश्नकाल का सेशन रखा गया जिसमें प्रतिभागियों के प्रश्नों का उत्तर एवं कार्य्रकम का फीडबैक श्री वैभव खरे, सहायक निदेशक, एमएसएमई-विकास कार्यालय, प्रयागराज ने लिया।
कार्यक्रम का संचालन संजय कुमार, सहायक निदेशक, एमएसएमई-विकास कार्यालय, प्रयागराज ने किया।
चित्रकूट के चित्रकूट के जिला उद्योग केंद्र के सहायक कमिश्नर संदीप कुमार केसरवानी ने राज्य सरकार द्वारा उद्यमों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी एवं कार्यक्रम में दी जा रही जानकारियों का ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने के लिए प्रतिभागियों को प्रेरित किया
अंत में वैभव खरे ने सभी प्रतिभागियों एवं अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन दिया। इस कार्यक्रम में कार्यालय के सत्य प्रकाश सिंह, सहायक निदेशक, श्री कपिल, सुशील कुमार गंगल एवं श्री छेदी लाल उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *