डीएम, एसपी की अध्यक्षता में आगामी दीपावली,अमावस्या पर्व को लेकर आवश्यक बैठक हुई संपन्न

डीएम, एसपी की अध्यक्षता में आगामी दीपावली,अमावस्या पर्व को लेकर आवश्यक बैठक हुई संपन्न

चित्रकूट
ब्यूरो रिपोर्ट – सहोद्रा देवी

जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द व पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला की उपस्थिति में कानून व्यवस्था एवं अभियोजन एवं दीपावली, अमावस्या मेला की तैयारी तथा नारकोटिक्स के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। उन्होंने सभी थाना प्रभारी को निर्देशित किया कि दीपावली पर जान माल की सुरक्षा को देखते हुए अस्थाई सेड में आतिशबाजी दुकान के लिए अनुज्ञप्तियों को निर्देश जारी करने के समय विस्फोटक नियम 2008 के नियम 84 के अंतर्गत किया जाए उन्होंने बताया कि आतिशबाजी को सुरक्षित एवं ज्वलनशील सामग्री से बने सेड में न रखें जाएं, आतिशबाजी की अस्थाई दुकानों को एक दूसरे से तीन मीटर की दूरी पर एवं किसी संरक्षित स्थलों से 50 मीटर की दूरी पर होगी यह अस्थाई दुकानें एक दूसरे के आमने-सामने नहीं होगी उन्होंने कहा कि सुरक्षा दूरी के अंदर एवं इन दुकानों में प्रकाश हेतु किसी प्रकार का तेल लैंप, गैस लैंप एवं खुली बिजली बत्तियों का प्रयोग नहीं होगा उन्होंने कहा कि किसी के द्वारा बिजली की लाइन का प्रयोग किया जाता है तो उसे या तो दीवार पर या छत पर दृढ़ता से लगाना होगा एवं किसी प्रकार के तार लटके नहीं होंगे इन बत्तियों के लिए स्विच दीवार पर लगाने होंगे एवं पंक्ति की सभी दुकानों के लिए मास्टर स्विच लगाना होगा उन्होंने कहा कि किसी दुकान के 50 मीटर के अंदर आतिशबाजी का प्रदर्शन प्रतिबंधित होगा, जिलाधिकारी ने कहा कि पटाखा वितरण का स्थल भी चिन्हित कर ले वहां सभी व्यवस्थाएं होनी चाहिए।
तत्पश्चात कानून व्यवस्था एवं अभियोजन में एससी /एसटी के मुकदमों में उन्होंने कहा कि जो फाइल कर रहे हैं वह रिजेक्ट हो जा रही है इसमें ग्राउंड एवं ड्राफ्टिंग पर भी विशेष ध्यान दें । महिलाओं एवं नाबालिक के विरुद्ध अपराध के संबंध में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इसमें परसू कर थाना में हाजिर कराएं एवं सजा कराएं। पास्को एक्ट के तहत उन्होंने शासकीय अधिवक्ताओं से कहे कि इसमें एक अपराधियों की एक लिस्ट बनाकर पुलिस अधीक्षक को भी शेयर करें जिलाधिकारी ने सत्र न्यायालय, आयुध अधिनियम, वादों के निस्तारण के संबंध में कहा कि इसमें पेडेनेंसी ज्यादा है इसमें प्रगति कराएं। 10 अपराधियों की दिन प्रतिदिन की जाने वाली समीक्षा में उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किये कि इसमें हाजिर करते रहें एवं मॉनिटरिंग सेल की बैठक में भी रखें । उन्होंने शासकीय अधिवक्ता पियूष को निर्देशित किया कि परफॉर्मेंस ठीक नहीं है इसमें प्रगति कराएं नहीं तो कार्यवाही की जाएगी । बैठक में तीन शासकीय अधिवक्ताओं को कार्यों में रुचि लेकर अच्छा प्रदर्शन करने वालों को जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
जिलाधिकारी ने सभी उप जिला अधिकारियों को निर्देशित किये की भूमि विवाद के लिए गंभीरता से लेते हुए इसका निस्तारण कराए उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा भूमि विवाद कर्वी में है इसमें कार्य करने की जरूरत है उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता जो गलत है इस पर वार्ता करें आप लोगों को सभी पहलुओं पर कार्य करने की जरूरत है उन्होंने सभी उप जिला अधिकारियों को निर्देशित किया की लिस्ट बनाकर इसमें कार्य करें उन्होंने कहा कि प्रदेश में दो-तीन घटनाएं हो चुकी है जिस पर माननीय मुख्यमंत्री जी विशेष संज्ञान लेकर निर्देशित किए है जिलाधिकारी ने थाना प्रभारियों से कहा कि अवैध टैक्सी स्टैंड, लाउडस्पीकर व डीजे पर प्रतिबंध के लिए कार्यवाही करें। जिलाधिकारी ने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि यह जो सीजन आ रहा है कोई घटना अवैध शराब बिक्री एवं जहरीली शराब से होनी चाहिए उन्होंने कहा कि मजिस्ट्रेट व पुलिस इसमें सहयोग करें उन्होंने कहा कि नदियों किनारे छापामारी करें किसी प्रकार की अप्रिय घटना न होने पाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि मध्य प्रदेश में चुनाव होने वाले हैं उन्होंने कहा कि बॉर्डर के थाने व गांव जो है वहां पर आर्म्स एक्ट के तहत सस्त्र जमा कराए उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया की बॉर्डर की शराब की दुकानों पर विशेष ध्यान दें । ड्रग्स इंस्पेक्टर को निर्देशित किया कि कोरेक्स के लिए बॉर्डर पर अभियान चलाएं एवं संबंधित उप जिला अधिकारियों को भी निर्देशित किया की बॉर्डर पर सतर्कता बरते।
दीपावली के बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि 7 – 8 नवंबर से दीपावली का मेला प्रारंभ हो जाएगा उन्होंने अधिशासी अधिकारी कर्वी को निर्देशित किये कि पार्किंग की व्यवस्था गत मेलों से अतिरिक्त होनी चाहिए इसमें चूने से भी मार्किंग कराए व पार्किंग स्थलों की सूची भी शेयर करें ताकि सब अपनी ड्यूटी को समझ ले ।उन्होंने अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किए की मोबाइल टॉयलेट की भी व्यवस्था एवं सीसीटीवी कैमरा को खोही तिराहे से यूपीटीयू तक एवं पार्किंग स्पॉट पर भी लगाए । साफ सफाई की व्यवस्था अधिशासी अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी समन्वय बनाकर कराएं ।उन्होंने कहा कि रैन बसेरा स्थाई अस्थाई के अतिरिक्त शौचालय बनवाएं कहां की राम सैया व अन्य जगहों पर भी टेंट लगाए उन्होंने एआरटीओ को निर्देशित किए की पार्किंग में जो गाड़ियां पहले से आ जाती है उस पर भी 6 तारीख से पहले प्रतिबंध लगाना शुरू करें एवं अधिशासी अधिकारी कर्वी एक बोर्ड भी लगवाए। उन्होंने अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया कि छुट्टा पशुओं पर प्रतिबंध लगाए कहा कि जो सीसीटीवी कैमरा यूपीटी से रामघाट तक लगे हैं उसका टेंडर कराएं उन्होंने अधिशासी अधिकारी से कहा कि जनरेटर की व्यवस्था पर्याप्त रहनी चाहिए एवं अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि मोबाइल ट्रांसफार्मर की भी व्यवस्था सुनिश्चित करें ।उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि साफ सफाई व आवारा पशुओं को रोकने की भी व्यवस्था करें। उन्होंने अधिशासी अभियंता सिंचाई को निर्देशित किया कि मंदाकिनी नदी के पूरे लेंथ में बैरिकेडिंग, गोताखोर, नाव की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराएं ।उन्होंने कहा कि घाटों पर साफ सफाई होनी चाहिए उन्होंने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देशित किया कि अगर रामघाट पर फर्श की पत्थर टूटी है तो उसे चेंज कराएं एवं प्रकाश की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए । उन्होंने खाद्य विभाग को निर्देशित किया कि दीपावली के अवसर पर अभियान चलाकर चेक कराएं उन्होंने अपर जिला अधिकारी वित एवं राजस्व को निर्देशित किया कि मेले से पहले खनन सप्लाई पर रोक लगाए। उन्होंने अग्निशमन को भी निर्देशित किया कि पर्याप्त मात्रा में अग्निशमन की गाड़ियां नहीं है तो मांग करें ।उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि कहीं बिजली के तार में फाल्ट व लटकता हो तो सही कराएं अधिसाषी अभियंता जल संस्थान को उन्होंने निर्देशित किया कि टैंकर की अतिरिक्त व्यवस्था सुनिश्चित कराएं ।मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उन्होंने निर्देशित किया कि मेडिकल कैंप गत मेलों से अतिरिक्त बढ़ाएं । जिलाधिकारी ने स्टेशन अधीक्षक से ट्रेनों के बारे में जानकारी लिए उन्होंने कहा की मेले में दो ट्रेनें और चलाई जाएगी जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि टाइम डिसाइड हो गया हो तो उसको शेयर करें एवं स्टेशन पर प्रकाश की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराए ।जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी बस चलेगी वह न्यू बस स्टैंड से ही चलेगी पुरानी बस स्टैंड को स्टाफ न बनाएं। उन्होंने एआरटीओ को निर्देशित किया कि टेंपो टैक्सी और ट्रैक्टर में ओवरलोडिंग सवारी न बैठने पाए। जिलाधिकारी ने कहा कि दीपावली का जनपद में सबसे बड़ा मेला होगा कहा कि काफी भीड़ होगी सभी विभाग अपने-अपने कार्यों की गंभीरता से तैयारी कर ले उन्होंने कहा कोई समस्या है तो अवगत कराए कहा कि इसे कुशलता पूर्वक संपन्न करना है अभी से मेला की तैयारी में लग जाए।
इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व श्रीमती बंदिता श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी, उप जिला अधिकारी कर्वी सौरव यादव, राजापुर प्रमोद कुमार झा, मानिकपुर रामजन्म यादव, मऊ राकेश पाठक, जिला पंचायत राज अधिकारी कुमार अमरेंद्र, वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी सहित शासकीय अधिवक्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *